प्रदेश में बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत, अररिया में बच्ची समेत पांच की गई जान

बिहार में ठनका गिरने से शुक्रवार काे 16 लोगों की मौत हो गई। इनमें अाैरंगाबाद में दाे, सासाराम में एक, अररिया में पांच, पूर्णिया और कटिहार में 2-2, किशनगंज में 3 और बांका में एक व्यक्ति की जान गई। अररिया में धनरोपनी के दौरान पलासी निवासी गयानंद यादव (55), भरगामा में बिंदी ऋषिदेव (54), बौंसी थाना के बसेटी में मुमताज अंसारी (37) की मौत हो गई।

इसके अलावा खेलने के दौरान रानीगंज के परिहारी में कल्पना कुमारी (5) और भैंस चराने के दौरान बाबुल कुमार (14) की मौत हो गई। किशनगंज के दिघल बैंक में भैंस चराने के दौरान सैदुल रहमान के बेटे मुस्तकीम (14), बहादुरगंज के निसंदरा में नुरुल आलम के बेटे अमानत की मौत हुई।

6 जिलों में रेट अलर्ट
मौसम विभाग ने बिहार के 6 जिलों में रेड और 32 जिलों में ब्लू अलर्ट जारी किया है। पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल और अररिया में रेड अलर्ट है। इन इलाकों में भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

बचाव का उपाय ऐप पर अलर्ट, पर ये अधिकतर लोगों के पास नहीं
लोगों को बिजली से बचाने के लिए सरकार ने पिछले साल अगस्त में अर्थ नेटवर्क कंपनी से 4 साल का करार किया था। इस कंपनी ने indravajra ऐप बनाया है, जिसे playstore से डाउनलोड कर सकते हैं। एंड्रायड मोबाइल उपभोक्ताओं को बिजली गिरने से 30-45 मिनट पहले अलार्म टोन से अलर्ट मिलता है। उन्हीं को अलर्ट मैसेज जा रहा जो बिजली गिरने वाले इलाके में मौजूद हैं और उनके मोबाइल में इंटरनेट नेटवर्क सही ढंग से काम कर रहा है। जीपीएस ऑन रहना जरूरी है। लेकिन, जागरूकता के आभाव में यह ऐप कई लोगों के पास नहीं है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इस मानसून सीजन में बिजली गिरने से बिहार में अब तक दो सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/news/ten-people-died-due-to-lightning-in-three-districts-five-including-life-in-katihar-127498261.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ