Advertisment1

यह एक धर्मिक और राष्ट्रवादी पत्रिका है जो पाठको के आपसी सहयोग के द्वारा प्रकाशित किया जाता है | आप का छोटा सहयोग भी हमारे लिए लाखों के बराबर होगा |

3 दिसंबर तक पटना में 5 हजार शादियां, नई पाबंदी से पहले ही बंट गए तीन गुना कार्ड

तीन दिसंबर तक पटना में पांच हजार से अधिक शादियां हैं। सभी बैंक्वेट हॉल, होटल और धर्मशाला बुक हो चुके हैं। परिवारों ने नए प्रोटोकॉल से तीन से चार गुने तक अधिक कार्ड बांटे हैं। लड़के और लड़की वालों के गेस्ट को मिलाकर देखें, तो संख्या पांच गुनी तक पहुंच जाती है। ऐसे में परिवार असमंजस में हैं कि अब क्या करें।

जिन परिवारों में शादियां हैं, उन्होंने सरकार व प्रशासन से ही उपाय सुझाने की बात कही है। बैंक्वेट हॉल वाले शादी के लिए बुक कराने वाले परिवारों से अनुरोध कर रहे हैं कि वे मेहमानों की संख्या को कम करें या फिर अलग-अलग समय पर आने के लिए कहें। होटल मौर्या के प्रबंधक बीडी सिंह ने बताया कि हॉल में एक बार 100 लोग ही रहेंगे। जैसे-जैसे लोग निकलते जाएंगे, दूसरे लोगों को प्रवेश मिलेगा।

आशीर्वाद दे निकलते जाएं लोग
आरपीस मोड़ के ऋतुराज की शादी 29 नवंबर को है। बारात हीरा पैलेस में जाएगी। वधु पक्ष भी वहीं आ रहे हैं। पिता रंजीत सिंह ने बताया कि 200 से ज्यादा कार्ड बांटे जा चुके हैं। अब लोगों से अनुरोध किया जाएगा की वर-वधू को आशीर्वाद देने के बाद भोजन कर निकलते जाएं।

बस गांव भेजने की योजना कैंसिल
भागवतनगर में रहने वाले विवेक कश्यप की शादी एक दिसंबर को है। बारात भोजपुर जिले के शाहपुर जाएगी। पहले गया स्थित पैतृक गांव से लोगों को लाने के लिए बस बुक की गई थी, जिसे अब कैंसिल कर दिया गया है। परिवार वालों ने 250 कार्ड बांटे हैं। भीड़ न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा।
घर में ही बजवाएंगे बैंड बाजा
पीएमसीएच के डॉक्टर रंजीत की शादी 30 नवंबर को है। मौर्या होटल में पहले से बुकिंग हो चुकी है। होटल के अंदर बैंड बजाने की इजाजत नहीं है। डॉक्टर राजीव ने बताया कि बारात निकलने से पहले घर के पास ही बैंड बजवाएंगे। परिवार वालों ने 350 कार्ड बांटे हैं लेकिन प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

मैरेज हॉल-होटल वाले सुझा रहे नए तरीके
वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान 100 लोग ही उपस्थित रहें, इसके लिए नाश्ते के साथ खाने का पैकेट तैयार करने की योजना बनाई गई है। होटल व बैंक्वेल हॉल वालों का कहना है कि हम परिवार वालों को नया तरीका समझा रहे हैं। उनकी सहमति पर आने वाले लोगों को गेट पर ही विनम्र तरीके से बताया जाएगा कि वर-वधू को आशीर्वाद देने के बाद खाने का पैकेट लीजिए और घर जाकर खाइए।

आपके जाने के बाद ही दूसरे लोगों को प्रवेश मिलेगा। शादी के समय भी कम से कम लोग रहें, इसका ख्याल रखा जा रहा है। मेहमानों की संख्या बेशक समिति होगी, पर समारोह को किस तरह खुशनुमा बनाया जाए, इस पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

थर्मल स्कैनर से स्वागत इत्र की जगह सेनेटाइजर

टी प्वाइंट रिसोर्ट के संचालक अजीत कुमार ने बताया कि आने वाले मेहमानों को थर्मल स्कैनर से जांच के बड़ा ही अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। प्रवेश से पहले सभी के हाथों को सेनटाइज कराया जा रहा है। गेट पर ही डिस्पोजेबल मास्क रखे गए हैं। कुर्सियों के बीच की दूरी बढ़ा दी गई है।

भीड़ न हो, इसलिए कैंसिल कर रहे गीत और नृत्य

शादी समारोहों में भीड़ न हो, इसके लिए कई लोगों ने पहले ही गीत और नृत्य के कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। ऑर्केस्ट्रा संचालकों को नुकसान नहीं हो, इसे देखते हुए लोग एडवांस लौटाने की भी मांग नहीं कर रहे हैं। हालांकि, बुक किए गए बैंड को कैंसिल नहीं किया जा रहा।

शादी समारोहों में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करने के लिए लोगों को जागरूक करेंगे थानेदार

शादी समारोह में कोविड का अनुपालन करने के लिए लोगों को थानेदार जागरूक करेंगे। डीएम कुमार रवि ने कहा कि थानाध्यक्षों को अपने-अपने क्षेत्रों में शादी समारोह आयोजित करने वाले आयोजकों को कम से कम लोगों को निमंत्रण देने, समारोह स्थल पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने, सेनेटाइजर का उपयोग सुनिश्चित कराने की जानकारी देंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शादी समारोहों में भीड़ न हो, इसके लिए कई लोगों ने पहले ही गीत और नृत्य के कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है।


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/patna/news/by-december-3-5-thousand-marriages-in-patna-triple-cards-were-distributed-before-the-new-ban-127956624.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ