Advertisment1

यह एक धर्मिक और राष्ट्रवादी पत्रिका है जो पाठको के आपसी सहयोग के द्वारा प्रकाशित किया जाता है | आप का छोटा सहयोग भी हमारे लिए लाखों के बराबर होगा |

अगले माह से बिजली उपभोक्ताओं की छत पर लगेगा सोलर प्लांट, 6000 उपभोक्ताओं ने ऑनलाइन किया है आवेदन

राज्य के बिजली उपभोक्ताओं की छत पर दिसंबर से रूफटॉप सोलर प्लांट लगाया जाएगा। बिजली कंपनी ने चयनित एजेंसी को चिह्नित उपभोक्ताओं के घरों पर तेजी से सोलर प्लांट लगाने का टास्क सौंपा है। बिजली कंपनी मुख्यालय के पदाधिकारियों के मुताबिक 6000 बिजली उपभोक्ताओं ने रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया है।

इसमें साउथ बिहार के 2300 और नॉर्थ बिहार के 3700 उपभोक्ता शामिल हैं। साउथ बिहार में 3 मेगावाट और नॉर्थ बिहार में 2 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाने की योजना है। इनमें से कुछ उपभोक्ता सोलर प्लांट लगाने से इनकार कर रहे हैं। किसी ने नौकरी जाने और कोई व्यापार नहीं चलने का हवाला दे रहा है। इसे देखते एजेंसी को इच्छुक उपभोक्ताओं के घरों पर ही प्लांट लगाने का निर्देश दिया गया है।
एक से 3 किलोवाट तक सोलर प्लांट लगाने वाले को मिलेगा 65% अनुदान

एक से 3 किलोवाट तक सोलर प्लांट लगाने वाले उपभोक्ताओं को 65 फीसदी अनुदान मिल रहा है। इसमें राज्य सरकार 25 फीसदी और केंद्र सरकार 40 फीसदी अनुदान दे रही है। वहीं, 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक का सोलर प्लांट लगाने वाले उपभोक्ताओं को 45 फीसदी अनुदान मिलेगा। इसी तरह हाउसिंग कल्याण सोसाइटी और आवास कल्याण सोसाइटी को 500 किलोवाट तक के लिए 45 फीसदी अनुदान मिलेगा।
एक किलोवाट सोलर प्लांट की कीमत 49,710 रुपए
उपभोक्ताओं के छत पर लगाए जाने वाले एक किलोवाट के सोलर प्लांट का कीमत 49,710 रुपए है। केंद्र और राज्य सरकार के 65 फीसदी अनुदान मिलने के बाद 17,400 रुपए भुगतान करना हाेगा।

पांच वर्ष तक सोलर प्लांट की मेंटेनेंस करेगी एजेंसी
सोलर प्लांट का पांच वर्षों तक एजेंसी मेंटेनेंस करेगी। प्लांट 25 वर्षों तक काम करेगा। हर साल एक किलोवाट के सोलर प्लांट से वर्तमान दर के अनुसार करीब 6989 रुपए की बिजली का उत्पादन होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Solar plant will be installed on the roof of electricity consumers from next month, 6000 consumers have applied online


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/patna/news/solar-plant-will-be-installed-on-the-roof-of-electricity-consumers-from-next-month-6000-consumers-have-applied-online-127956780.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ