Advertisment1

यह एक धर्मिक और राष्ट्रवादी पत्रिका है जो पाठको के आपसी सहयोग के द्वारा प्रकाशित किया जाता है | आप का छोटा सहयोग भी हमारे लिए लाखों के बराबर होगा |

सीएम बाेले- विधायक जानकारी दें, हर घर नल का जल योजना में गड़बड़ी हुई तो जांच होगी, कड़ी कार्रवाई करेंगे

हर घर नल का जल योजना में यदि कहीं गड़बड़ी हुई है तो इसकी जांच होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन में इसकी घोषणा करते हुए विधायकों से गड़बड़ी की जानकारी देने को कहा है। उन्होंने कहा कहीं भी गड़बड़ी हुई तो सख्त कार्रवाई होगी। सीएम ने हर घर नल का जल योजना में मेन्टेनेंस को भी शामिल किया जाएगा। हुए कार्यों का मेन्टेनेंस भी कराया जाएगा।

सीएम ने सात निश्चय-2 को लेकर विस्तृत कार्ययोजना बनाकर आगे काम करने का भी ऐलान किया और कहा कि बिहार का विकास और आम लोगों की सेवा ही उनका लक्ष्य है। नीतीश राज्यपाल के अभिभाषण पर सरकार का पक्ष रख रहे थे। उन्होंने माले पर भी निशाना साधा और कहा कि वे क्या बोलते हैं? हमारे तो उनसे संबंध रहे हैं। जार्ज ने जब समता पार्टी बनायी तो हमारे संबंध माले से था।

लेकिन बोलने और नारा लगाने से जनता की सेवा नहीं हो सकती है। आज माले को कुछ सीटें मिल गई हैं। ऐसे में झगड़ा लगाने की कोशिश होगी। लेकिन सभी जान लें, जबतक हम हैं समाज में अन्याय नहीं होने देंगे। समाज में कोई तनाव पैदा करेगा, वह स्वीकार्य नहीं होगा। जो अपराध करेगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।
बजट सत्र में पूरी योजना लेकर आएंगे: मुख्यमंत्री ने कहा कि वे सिर्फ काम करना जानते हैं। बिहार में हर घर बिजली पहुंचाई। इसके लिए क्या-क्या किया गया? पिछले साल बिजली के लिए 5193 करोड़ अनुदान दिया ताकि लोगों तक निर्बाध बिजली पहुंचे। वर्ष 2020-21 में 6770 करोड़ दिया गया। 89 फीसदी घरों तक नल का पानी पहुंचाया जा चुका है।

सूबे में कितने मेडिकल कालेज खोले गए, इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक काॅलेज खोले गए। राज्यपाल के छोटे अभिभाषण पर उन्होंने कहा कि नए विधानसभा का पहला सत्र था, नए विधायकों का शपथ ग्रहण होना था, इसलिए इसे छोटा रखा गया। बजट सत्र में हम पूरी योजना लेकर आएंगे, विस्तार से सारी बातें होंगी।
विपक्षी सदस्यों के वेल में आने पर सीएम ने कहा- देख लीजिए, कोरोना को लेकर कितने गंभीर हैं : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विपक्ष पर खूब हमलावर रहे। उन्होंने विपक्षी सदस्यों के बेल में आने पर नाराजगी प्रकट की और कहा कि ये कोरोना को लेकर कितने गंभीर हैं, इनके इस कार्य से पता चल जाता है। ये तय गाइडलाइन का उल्लंघन कर रहे हैं।

कोरोना वैक्सीन आएगा तो तेजी से कराया जाएगा वैक्सीनेशन : नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना का जाड़ा या गर्मी से संबंध नहीं है। कोरोना के प्रति सभी लोगों को सचेत रहना चाहिए। पिछले दो दिनों में बिहार में मरीजों की संख्या कुछ बढ़ी है। आगे और बढ़ सकता है। जब वैक्सीन बन कर आ जाएगा तो राज्य के लोगों में तेजी से वैक्सीनेशन कराया जाएगा। पूरी तैयारी रहेगी। बिहार में कोरोना मरीजों का रिकवरी दर 97 प्रतिशत से अधिक है। मृत्यु दर 0.53 है। देश में कोरोना से मौत का औसत दर 1.46 प्रतिशत है। एक लाख से अधिक लोगों की प्रतिदिन कोरोना जांच हो रही है। शुक्रवार को वे विधान परिषद में राज्यपाल के अभिभाषण प्रस्ताव पर सरकार की ओर से उत्तर दे रहे थे।

30 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस साल किसानों से 30 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य है। हालांकि इससे अधिक भी धान खरीद की जा सकती है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पैक्स और व्यापार मंडल के माध्यम 23 नवंबर से खरीद शुरू की गई है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी इसकी लगातार मॉनीटरिंग करेगी। कहीं भी किसी को धान खरीद संबंधी समस्या या शिकायत हो तो तुरंत इसकी सूचना दें, तत्काल सुनवाई होगी।

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद

विप में सीएम ने शुक्रवार को कहा कि रोज धान खरीद की मॉनिटरिंग विभिन्न स्तरों पर होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगों की सरकार बनने के बाद ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की खरीद हो रही है। पहले तो खरीद होती ही नहीं थी। राजद के सुनील कुमार सिंह ने इस मामले पर बोलना चाहा तो सीएम ने कहा कि आप राजनीतिक हिसाब से बोलना चाहें तो बोलिए। किसानों के हित में लगातार सरकार काम कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
विधानसभा से बाहर निकलते सीएम नीतीश कुमार। साथ में हैं मंत्री विजय कुमार चौधरी व अशोक चौधरी।


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/news/cm-bale-mla-should-inform-if-there-is-a-disturbance-in-the-water-scheme-of-every-house-tap-then-there-will-be-an-investigation-we-will-take-strict-action-127956556.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ