Advertisment1

यह एक धर्मिक और राष्ट्रवादी पत्रिका है जो पाठको के आपसी सहयोग के द्वारा प्रकाशित किया जाता है | आप का छोटा सहयोग भी हमारे लिए लाखों के बराबर होगा |

जमशेदपुर के बिरसानगर की रहनी वाली भारतीय तीरंदाज कोमलिका बारी को आज जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित किया गया ।

जमशेदपुर के बिरसानगर की रहनी वाली भारतीय तीरंदाज कोमलिका बारी को आज जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित किया गया ।

झारखण्ड ब्यूरो श्रीनिवास सिंह से प्राप्त संवाददाता मुकेश कुमार की खबर
जमशेदपुर के बिरसानगर की रहनी वाली भारतीय तीरंदाज कोमलिका बारी को आज जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित किया गया । पेरिस में हाल ही में संपन्न हुई तीरंदाजी विश्व कप में कोमलिका बारी ने अपने साथी खिलाड़ियों के साथ रिकर्व राउंड़ में शानदार प्रदर्शन किया है । महिला रिकर्व टीम में शामिल दीपिका कुमारी, अंकिता भगत और कोमलिका बारी ने तीरंदाजी विश्व कप के तीसरे चरण के फाइनल में मैक्सिको को हराकर स्वर्ण पदक जीता है । 

समाहरणालय सभागार में आयोजित सम्मान समारोह में जिला उपायुक्त श्री सूरज कुमार, सिटी एसपी श्री सुभाष चन्द्र जाट, उप विकास आयुक्त श्री परमेश्वर भगत ने स्मृति चिन्ह एवं शॉल ओढ़ाकर कोमलिका बारी एवं उनके प्रशिक्षक द्रोणाचार्य पूर्णिमा महतो एवं धर्मेंद्र तिवारी को सम्मानित किए । इस अवसर पर जिला उपायुक्त ने कहा कि पूर्वी सिंहभूम जिला एवं पूरे राज्य के लिए गौरव का क्षण है जिस तरह से झारखंड की बेटियों ने अंतर्राष्ट्रीय पटल पर अपना परचम लहराया है । कोमलिका उन सभी बच्चों के लिए प्रेराणास्रोत हैं जिन्हें आर्चरी या स्पोर्टस में अपना कैरियर बनाना है । उन्होने कहा कि निश्चित ही कोमलिका से हम सभी को दृढ़ संकल्प एवं अपने अटल विश्वास से लक्ष्य प्राप्ति की ओर कदम बढ़ाने की प्रेरणा मिलती है । मौके पर अपर उपायुक्त श्री प्रदीप प्रसाद, निदेशक डीआरडीए श्री सौरव सिन्हा, डीसीएलआर धालभूम श्री रविन्द्र गागराई, कार्यपालक दण्डाधिकारी श्री चंद्रदेव प्रसाद तथा अन्य उपस्थित रहे ।  

टाटा आर्चरी एकेडमी की तीरंदाज कोमलिका बारी ने 2012 में आइएसडब्ल्यूपी (तार कंपनी) तीरंदाजी सेंटर से अपने करियर की शुरुआत की थी।  2012 में तार कंपनी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में समर कैंप का आयोजन किया गया था, जिसमें कोमलिका अपने माता के साथ पहुंची थीं । तार कंपनी सेंटर में लगभग चार वर्षों के दौरान मिनी व सब-जूनियर राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन के बाद कोमलिका को 2016 में टाटा आर्चरी एकेडमी (टीएए) में प्रशिक्षण के लिए जगह मिली। 

कोमलिका बारी ने शिक्षा निकेतन स्कूल, टेल्को से 10वीं उत्तीर्ण किया है । वहीं वर्तमान में जी.एस कॉलेज फॉर वीमेन से अंग्रेजी ऑनर्स से स्नातक कर रही हैं । कोमलिका ने अपने अब तक के स्पोर्टस कैरियर में कई राष्ट्रीय एवं अतंर्राष्ट्रीय पदक जीते हैं ।   

अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धी एवं पदक

1. Youth World Archery Championship(19th -25th August 2019 in Madrid), Spain- 1st (Gold Medal)

2. ISSF International Soliditary Championship (22nd -27th Feb 2019 Dhaka, Bangladesh)-  1st Gold Mix Team, 2nd Silver Team, 3rd Bronze Individual

3. World Cup Stage-1 19th -25th April 2021 Guatemala City- Team GOLD

राष्ट्रीय पदक


1. Khelo India University 2020,  Bhubaneswar- 1st Team, 1st Mix Team, 3rd Individual

2. All India Inter University Archery   26th -30th Dec Bhubaneswar, Odisha- 2nd Individual

3. 39th Senior National  (9th -11th march 2019) Cuttack-  2nd Team

4. 40th Junior National( 7th -14th Feb 2019 Bhopal)- 1st Ranking, 2nd Team, 3rd Mix Team
दिव्य रश्मि केवल समाचार पोर्टल ही नहीं समाज का दर्पण है |www.divyarashmi.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ