पटना जिला सुधार समिति के महासचिव राकेश कपूर की गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी की अनैतिक हरकतों से गुरु घर की नष्ट होती मर्यादा को बचाने की गुहार

पटना जिला सुधार समिति के महासचिव राकेश कपूर की गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी की अनैतिक हरकतों से गुरु घर की नष्ट होती मर्यादा को बचाने की गुहार

पटना जिला सुधार समिति के महासचिव राकेश कपूर ने जिला सत्र न्यायाधीश सह संरक्षक तख्त श्री हरमिंदर जी गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी,पटना को निबंधित पत्र लिखकर तख्त श्री हरमिंदर जी गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी की अनैतिक हरकतों से गुरु घर की नष्ट होती मर्यादा को बचाने की गुहार लगाई है।
सुधार समिति के महासचिव राकेश कपूर ने कहा कि पटना साहिब गुरूद्वारा इन दिनों क्षुद्र राजनीति का अड्डा बना हुआ है। पटना साहिब गुरूद्वारा पर पंजाब के सिख अपना नियंत्रण बनाना चाहते हैं। इसमें कुछ हद तक सफल भी हुऐ हैं। इन दिनों सिखों के दूसरे सबसे बड़े धार्मिक तख्त श्री गुरूगोबिन्द सिंह जी महाराज की जन्म स्थली पटना साहिब गुरूद्वारा क्षुद्र राजनीति का रणक्षेत्र बन गया है। यहाँ प्रबन्धक कमिटी के आपसी विवाद के कारण तलवारबाजी से लेकर पत्थरबाजी की घटना आम बात हो गई है।
इसी कड़ी में पिछले दिनों तख्त के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी राजेन्द्र सिंह जी पर तलवार से हुई जानलेवा हमला जांच का विषय हो सकता है। हाल में मुख्य ग्रंथी राजेन्द्र सिंह के साथ कुछ अन्य लोगों का गुरूघर के सेवकों की जबरन सेवानिवृत्ति को लेकर विवाद भी हुआ था।
उल्लेखनीय है कि पूर्व में जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह पर भी तलवार से ही हमला हुआ था। यह विचारणीय है कि जब-जब पंजाब के अकाली दल के समर्थक गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी पर वर्चस्व बनाते हैं तो स्थानीय सिख जनप्रतिनिधियों से उनका टकराव होता है। अपने वर्चस्व के लिए ये धर्मकंटक हिंसा का सहारा लेने से भी नहीं चूकते।
सुधार समिति के महासचिव बताया कि इन दिनों तख्त श्री हरमिंदर जी गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी की मनमानी की खबर आये दिन समाचारों में पढ़ने को मिलती है कि किस तरह वे स्थानीय सिख जनप्रतिनिधियों को दरकिनार कर नित्य नया आदेश निर्गत करते हैं। ये सभी तख्त की प्राचीन सनातनी पूजा पद्धति के साथ भी खिलवाड़ करने से नहीं चूकते हैं। इनलोगों ने गुरु के शयन कक्ष की प्राचीन परंपरा को भी नुकसान पहुंचाया है। पटना जिला सुधार समिति के महासचिव राकेश कपूर ने जिला सत्र न्यायाधीश व संरक्षक गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी पटना से अनुरोध किया है कि धर्म की आड़ में राजनीति की रोटी सेंकने वाले इन धर्मकंटकों पर ठोस कार्रवाई करते हुये गुरुघर की नष्ट होती मर्यादा को बचाने की कृपा करते हुए स्थानीय और बाहरी के विवाद को खत्म करने के लिए प्रबंधक कमिटी को भंग कर नया चुनाव कराने की मांग पत्र में की है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ