पटना कॉलेज में हुआ औषधि वाटिका का उदघाटन

पटना कॉलेज में हुआ औषधि वाटिका का उदघाटन

ओज़ोन दिवस के शुभ अवसर पर एनवायरनमेंट वाररिर्स के सहयोग से मंगलवार (16 सितंबर 2023) को पटना कॉलेज कैम्पस में औषधि वाटिका का निर्माण किया गया है, जिसका आज उद्घाटन पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो रासबिहारी प्रसाद सिंह, भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष मो. नाजिम तथा पटना कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य प्रो. संजय कुमार सिन्हा ने किया। इस वाटिका में 40 प्रकार के औषधीय पौधे लगाये गये है, जिनमें से कई दुर्लभ पौधे भी शामिल है।

मौक़े पर पूर्व कुलपति प्रो रासबिहारी प्रसाद ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि हमारे विभाग का विद्यार्थी आज हर जगह औषधि पार्क का निर्माण किया। औषधिय पौधे लोगों में जागरूकता फैलाएगा, इसके साथ ही शोध करने वाले छात्रों की भी मदद होगी। इस वाटिका के निर्माण के लिए पटना कॉलेज तथा एनवायरनमेंट वाररिर्स की पूरी टीम को बहुत बहूत बधाई। मौके पर पटना कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य श्री संजय कुमार सिन्हा ने कहा कि यह पार्क बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बच्चे इससे पौधे के बारे में सीखने के साथ साथ उसका उपयोग भी कर पाएंगे।

एनवायरनमेंट वाररिर्स के अध्यक्ष निशांत रंजन ने इस अवसर पर कहा की इस कार्य की प्रेरणा हमें भूगोल विभाग,पटना विश्वविद्यालय से मिला है। हमारी टीम इस प्रकार की औषधि वाटिका का निर्माण निःशुल्क कर रही है, जल्द ही टीम राज्य के अन्य स्कूलों, कॉलेजों तथा यूनिवर्सिटियों में इस प्रकार के उद्यान का निर्माण करेगी। इस अवसर पर प्रो. मो नाज़िम, अभिनाश कुमार, डॉ नीतीश विमल, डॉ मो अशरफ, डॉ नकी अहमद जॉन, डॉ उदय, डॉ मुन्ना मनीष, डॉ विकास, अदिति रॉय, शानू कुमार राज, निशान्धिता राज, नवनीत निगम, आकाश राज, मासूम रंजन, निश्चल कुमार, प्रकाश कुमार आदि लोगो ने भाग लिया।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ