Advertisment1

यह एक धर्मिक और राष्ट्रवादी पत्रिका है जो पाठको के आपसी सहयोग के द्वारा प्रकाशित किया जाता है | आप का छोटा सहयोग भी हमारे लिए लाखों के बराबर होगा |

युवाओं के परिश्रम, ऊर्जा और प्रतिभा से भारत विकसित बनेगा -राज्यपाल

युवाओं के परिश्रम, ऊर्जा और प्रतिभा से भारत विकसित बनेगा -राज्यपाल

पटना, 31 जनवरी, 2024 को ‘‘युवाओं के परिश्रम, ऊर्जा और प्रतिभा से ही वर्ष 2047 तक भारत विकसित बनेगा। आनेवाला कल हमारे युवाओं पर ही निर्भर है।
वे देश का वर्तमान भी बना रहे हैं और भविष्य भी बनायेंगे।’’ -यह बातें माननीय राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने रवीन्द्र भवन, पटना में नेहरू युवा केन्द्र संगठन, बिहार, पटना द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय युवा उत्सव के उद््घाटन के अवसर पर कही।
उन्होंने कहा कि भारत को विकसित बनने के लिए इसे आत्मनिर्भर बनना होगा। इसके लिए हमारी अर्थव्यवस्था एवं मुद्रा मजबूत होनी चाहिए। यह प्रसन्नता की बात है कि अनेक देशों के साथ हमारे देश का व्यापार यहाँ की मुद्रा ‘रूपया’ में हो रहा है और हमारी मुद्रा मजबूत हो रही है। आत्मनिर्भरता के लिए स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग अत्यन्त आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि भारत को विकसित एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 अत्यन्त उपयोगी है। इसे अपनाकर हम गुलामी की मानसिकता से बाहर निकल सकेंगे। यह नीति युवाओं को रोजगार प्रदाता बनाने में भी सहायक है।
राज्यपाल ने कहा कि विगत कुछ वर्षों से नेहरू युवा केन्द्र की गतिविधियाँ बढ़ी हैं। उन्होंने राज्य स्तरीय युवा उत्सव के प्रतिभागियों से कहा कि वे इस कार्यक्रम की विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लें। उनकी सहभागिता से ही उनकी कला, प्रतिभा और कौशल आदि सामने आयेंगे।
राज्यपाल ने ‘हमारा संकल्प विकसित भारत’ से संबंधित फोटो प्रदर्शनी-सह- जागरूकता कार्यक्रम का भी उद््घाटन किया।
कार्यक्रम को केन्द्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के अपर महानिदेशक श्री एस॰के॰ मालवीय एवं राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो॰ हिना रानी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र संगठन, बिहार के राज्य निदेशक श्री अंशुमान प्रसाद दास एवं विभिन्न पदाधिकारीगण, राज्य स्तरीय युवा उत्सव के प्रतिभागीगण तथा अन्य लोग उपस्थित थे। ---------------------------------------------
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ