पर्यावरण जागरूकता अभियान सह योग सप्ताह कार्यक्रम का शुभारंभ किया ग्रीनवॉन फाउंडेशन

पर्यावरण जागरूकता अभियान सह योग सप्ताह कार्यक्रम का शुभारंभ किया ग्रीनवॉन फाउंडेशन
उपसंपादक जितेन्द्र कुमार सिन्हा की खबर।
ग्रीनवॉन फाउंडेशन के तत्वावधान में पर्यावरण जागरूकता अभियान सह योग सप्ताह कार्यक्रम का शुभारंभ पटना के ए.जी. कॉलोनी से किया गया है। ग्रीनवॉन फाउंडेशन के संस्थापक अवधेश झा ने कहा कि इस संस्था की स्थापना का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण तथा पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करना है और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जल, वायु, स्थल प्रदूषण को कम करने के लिए प्रयास करना तथा जन स्वास्थ के लिए विभिन्न तरह का प्रयास करना, जगह- जगह पर ग्रीन जोन विकसित करना है।

ज्ञातव्य है कि विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने "एक पेड़ अपने मां के नाम" अभियान की शुरुआत किए। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने माता जी के नाम पर एक पेड़ लगाया। इस तरह से प्रत्येक व्यक्ति अपने माता के नाम पर पेड़ लगाएंगे तो पेड़ की कमी के कारण जो प्रकृति में असंतुलन व्याप्त है ठीक होना प्रारंभ हो जाएगा।

योग अभ्यास बिहार योग विद्यालय से प्रशिक्षित स्वामी रितेश मिश्र द्वारा कराया गया। उन्होंने योग के विभिन्न आसनों सूर्य नमस्कार, प्रज्ञा योग आसन, कटी चक्रासन, वज्रासन, सुखासन, ताड़ासन, तीर - नीर क्रीड़ा का अभ्यास कराया। साथ ही, दैनिक जीवन में अपने को कैसे फिट रखें का टिप्स दिए। उसके बाद प्राणायाम में नाड़ी शोधन, भस्तिका, कपालभाति, बाह्य प्राणायाम और अंत में ध्यान मुद्रा तथा शांति पाठ कराए। यह योग सप्ताह पटना के अलग अलग स्थानों पर सप्ताह भर कराया जाएगा।

कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों ने योग से बहुत कुछ सीखा तथा "तनाव मुक्त" जीवन का संकल्प लिया तथा उनका सहयोग अच्छा था। धन्यवाद ज्ञापन अमित मिश्र तथा मुख्य उपस्थिति में सुमित मिश्र, राजेश झा, सोसायटी के सेक्रेटरी धीरेंद्र कुमार सिंह, रंजन कुमार थे।
                    ------------

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ