राष्ट्र निर्माण में कवियों की महत्वपूर्ण भूमिका- जगदीश मित्तल

राष्ट्र निर्माण में कवियों की महत्वपूर्ण भूमिका- जगदीश मित्तल

  • राष्ट्रीय कवि संगम के प्रांतीय कार्यसमिति में बोले राष्ट्रीय अध्यक्ष
  • बैठक में एक प्रस्ताव के माध्यम से डॉ.अंकेश कुमार के स्थान पर अविनाश बंधु पटना जिला अध्यक्ष, लक्ष्मीकांत जिला उपाध्यक्ष एवं निर्भय निर्वाण बने सुपौल के महामंत्री।

राष्ट्र जागरण में कवियों की महत्वपूर्ण भूमिका है कवि की कलम कुंद हुई तो राष्ट्र दिग्भ्रमित हो जाएगा । राष्ट्रनिर्माण में कवियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है । राष्ट्रीय कवि संगम "राष्ट्र जागरण धर्म हमारा" के ध्येय वाक्य के साथ आज 8 हजार कवियों की टोली के साथ आगे बढ़ रही है । सत्ता जब जब डगमगाई है कवियों ने आंदोलन में अपनी भूमिका निभाई है । उक्त बातें राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल ने कही । श्री मित्तल पटना के बुद्धा कॉलोनी स्थित बीडी पब्लिक स्कूल में आयोजित राष्ट्रीय कवि संगम के प्रांतीय कार्यसमिति के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे ।
जिसमें बिहार के सभी जिलों से अधिकारियों ने भाग लिया। अध्यक्षता बिहार के प्रांतीय अध्यक्ष प्रभाकर कुमार राय ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। तत्पश्चात वंदे मातरम का गान हुआ। अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रांतीय अध्यक्ष प्रभाकर कुमार राय द्वारा सर्वप्रथम अतिथियों का स्वागत किया गया। मंच संचालन प्रांतीय संगठन मंत्री रवि भूषण द्वारा किया गया। प्रांतीय अध्यक्ष प्रभाकर कुमार राय द्वारा प्रांत में हो रहे गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया। प्रांतीय अध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल जी कवि ना होते हुए भी कवियों के लिए काव्यक्षेत्र में कार्य कर रहे हैं , उन्होंने अपना जीवन राष्ट्रीय कवि संगम के लिए समर्पित कर दिया है, यहां तक की जिस शरीर पर लोगों को गुमान होता है वो भी उन्होंने मेडिकल कॉलेज को दान कर दिया है। उनका कोई बैंक अकाउंट नहीं है, कोई घर नहीं है।
कार्यक्रम के उद्घाटनकर्ता व मुख्य अतिथि राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल ने कहा कि राष्ट्रीय कवि संगम संगठन नहीं परिवार है। यहां पद नहीं दायित्व होता है, और लोग अपने दायित्व का निष्ठा से निर्वहन करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि आपकी पहचान पद से नहीं आपके कार्य से होनी चाहिए। आगे उन्होंने कहा कि हमें मासिक गोष्ठी व महाकवियों के जन्मदिन पर छोटे छोटे कार्यक्रम भी करने चाहिए। आपकी पहचान आपकी कलम से हो और राष्ट्रीय कवि संगम के सदस्य के रूप में लोग आपको जाने, आपको इस प्रकार कार्य करना चाहिए। उन्होंने सभी प्रमंडल प्रभारी व अधिकारियों को कहा कि बिहार के सभी जिलों तक राष्ट्रीय कवि संगम पहुंचे, इस पर कार्य हो, ताकी उन जिलों के भी कवियों को मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। पहले सत्र में सभी जिला का वृत और आगामी कार्ययोजना पर चर्चा हुई, तत्पश्चात दूसरे सत्र में सर्वप्रथम पटना के जिलाध्यक्ष का दायित्व अविनाश बंधु , जिला उपाध्यक्ष लक्ष्मीकांत को मनोनीत किया गया । सुपौल के महामंत्री का दायित्व निर्भय निर्वाण व जमुई के संयोजक का दायित्व मदन कुमार पंडित को दिया गया। इसके बाद बिहार के अलग-अलग जिलों से आये कवियों द्वारा काव्यपाठ किया गया। धन्यवाद ज्ञापन प्रांतीय सह महामन्त्री डॉ.अंकेश कुमार ने किया।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ