ग्रीनवॉन फाउंडेशन के द्वारा "योग प्रशिक्षण" सह पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम दरभंगा में कराया गया

ग्रीनवॉन फाउंडेशन के द्वारा "योग प्रशिक्षण" सह पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम दरभंगा में कराया गया

दिव्य रश्मि के उपसम्पादक जितेन्द्र कुमार सिन्हा की कलम से |
दरभंगा : दिनांक 13 अगस्त 2024 :: ग्रीनवॉन फाउंडेशन के तत्वावधान में दरभंगा जिला स्थित अमैठी गांव के मध्य विद्यालय, अमैठी में योग प्रशिक्षण सह पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम कराया गया। विद्यालय में उपस्थित छात्र - छात्राओं को योग के विभिन्न आसनों जैसे ताड़ासन, त्रियक ताड़ासन, शशांक आसन, मार्जारी आसन, सुखासन, व्रजासन, कटिचक्रासन आदि का अभ्यास स्वामी रितेश मिश्र द्वारा कराया गया तथा प्रणायाम जैसे अनुलोम विलोम , भस्त्रिका प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायम और ध्यान का अभ्यास अवधेश झा ने कराया। श्री झा ने वृक्ष के महत्व पर भी प्रकाश डाला तथा " एक पेड़ अपने मां के नाम" अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने तथा उसके संरक्षण प्रदान करने के लिए आग्रह भी किया।
अवधेश झा और स्वामी रितेश मिश्र मिथिला क्षेत्र की यात्रा पर हैं और इस यात्रा में जगह जगह पर "ग्रीन जोन" के स्थान को चिन्हित करना, तथा चिन्हित स्थान का निरीक्षण करना आदि है। चिन्हित स्थान में, दरभंगा मुख्यालय से 30 किलोमीटर पूर्व में शिवराम गांव में एक भूखंड 25 - 30 बीघा का चुनाव हुआ है और कई जगह चिन्हित किया गया है। तथा सौराठ, मधुबनी में भी कई स्थान चिन्हित किया गया है, जिसमें पर्यावरण संतुलन के लिए "ग्रीन जोन" विकसित किया जायेगा।
ग्रीनवॉन फाउंडेशन के संस्थापक ने कहा कि इस संस्था की स्थापना का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण तथा पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करना और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करना है। इसके साथ जल, वायु, स्थल प्रदूषण को कम करने के लिए प्रयास करना तथा अभी वर्तमान में वर्षा ऋतु है जिसमें जन स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरह का प्रयास करना तथा लोगों को जागरूक करना है और जगह- जगह पर ग्रीन जोन विकसित करना है। बेनीपुर प्रखंड स्थित, अमैठी गांव के इस योग प्रशिक्षण सह पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम में मध्य विद्यालय, अमैठी के प्रधानाध्यापक दुर्गा नंद राम, शिक्षक अनिल कुमार प्रसाद, शिक्षिका रजनी कुमारी, शिक्षक निराला जी आदि उपस्थित थे।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ