राजकीय संस्कृत महाविद्यालय पटना में संस्कृत सप्ताह समारोह का हुआ उद्घाटन

राजकीय संस्कृत महाविद्यालय पटना में संस्कृत सप्ताह समारोह का हुआ उद्घाटन

दिव्य रश्मि के उपसम्पादक जितेन्द्र कुमार सिन्हा की कलम से |
राजकीय संस्कृत महाविद्यालय पटना में संस्कृत सप्ताह समारोह का उद्घाटन प्रधानाचार्य डॉ मनोज कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रसिद्ध संस्कृत सेवी लगमा संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ रमेश झा, विशिष्ट अतिथि संस्कृत संजीवन समाज के महासचिव डॉ मुकेश ओझा थे। कार्यक्रम के संयोजन और संचालन डॉ ज्योत्सना थी।
उक्त अवसर पर प्रो उमेश शर्मा, डॉ ज्योत्सना, डॉ शिवानंद शुक्ल, डॉ विवेकानंद पासवान , डॉ रामप्रवेश पासवान उपस्थित थे।
कार्यक्रम में संस्कृत के महत्त्व विषय पर उपस्थित विद्वानों के द्वारा व्याख्यान दिया गया। विद्वानों ने एकमत से स्वीकार किया है कि संस्कृत का अध्ययन जीविकोपयोगी है। इसका आध्यात्मिक, दार्शनिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक महत्त्व तो है ही साथ ही यह हम भारतीयों के जीवन का अभिन्न अंग है। अतः इसकी रक्षा करना हमारा परम कर्तव्य है। संस्कृत के प्रचार प्रसार हेतु राजकीय संस्कृत महाविद्यालय पटना का यह कदम अत्यंत सराहनीय है। 14 से 20 अगस्त तक चलने वाले इस कार्यक्रम में छात्रों के बीच अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। भाषण प्रतियोगिता, चित्र प्रतियोगिता, श्लोक पाठ प्रतियोगिता, सूत्र पाठ प्रतियोगिता, संस्कृत गीत प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, शांति हवन इत्यादि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ