Advertisment1

यह एक धर्मिक और राष्ट्रवादी पत्रिका है जो पाठको के आपसी सहयोग के द्वारा प्रकाशित किया जाता है | आप का छोटा सहयोग भी हमारे लिए लाखों के बराबर होगा |

"सच्ची कामयाबी क्या है?"

"सच्ची कामयाबी क्या है?"

"हर वो कामयाबी हार है, जिसका मकसद सिर्फ हर किसी को नीचा दिखाना है" - ये पंक्तियां हमारे समाज में प्रचलित एक गहरी सच्चाई को उजागर करती हैं। अक्सर हम देखते हैं कि लोग अपनी सफलता को केवल दूसरों से ऊपर उठने का एक जरिया मानते हैं। वे दूसरों को नीचा दिखाकर, उनकी कमियों को उजागर करके अपनी महानता का प्रदर्शन करना चाहते हैं। लेकिन क्या यह सच्ची कामयाबी है?

सच्ची कामयाबी केवल पदों, धन या शक्ति से नहीं मापी जाती। यह तो एक ऐसा आंतरिक संतुष्टि का अनुभव है जो व्यक्ति को तब होता है जब वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करता है और समाज के लिए कुछ सार्थक करता है। जब हम दूसरों की मदद करते हैं, उन्हें प्रेरित करते हैं और समाज के विकास में अपना योगदान देते हैं, तभी हम सच्ची कामयाबी का अनुभव करते हैं।

दूसरों को नीचा दिखाकर प्राप्त की गई सफलता अस्थायी होती है। यह हमें अंदर से खोखला बना देती है। हमें हमेशा दूसरों से बेहतर साबित करने की होड़ में लगा रहता है। लेकिन जब हम दूसरों के साथ सहयोग करते हैं, उनके साथ मिलकर काम करते हैं, तभी हम सच्ची खुशी और संतुष्टि प्राप्त कर सकते हैं।

सच्ची कामयाबी के कुछ लक्षण हैं ....

1) आत्मविश्वास : सच्चे सफल व्यक्ति को खुद पर पूरा विश्वास होता है। वे अपनी कमजोरियों को स्वीकार करते हैं और उन पर काबू पाने के लिए लगातार प्रयास करते रहते हैं।
2) नम्रता : सच्चे सफल व्यक्ति नम्र होते हैं। वे दूसरों की उपलब्धियों को स्वीकार करते हैं और उनसे सीखने के लिए तैयार रहते हैं।
3) समाज सेवा : सच्चे सफल व्यक्ति समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं। वे दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।
4)आंतरिक शांति : सच्चे सफल व्यक्ति के अंदर एक गहरी शांति होती है। वे धन, शक्ति या पद के लिए नहीं, बल्कि अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करते हैं।

आइए हम सभी मिलकर एक ऐसे समाज का निर्माण करें सफलता का मापदंड दूसरों को नीचा दिखाना न हो, बल्कि अपने और दूसरों के लिए कुछ अच्छा करना हो।

. "सनातन"
(एक सोच , प्रेरणा और संस्कार) 
 पंकज शर्मा (कमल सनातनी)
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ