Advertisment1

यह एक धर्मिक और राष्ट्रवादी पत्रिका है जो पाठको के आपसी सहयोग के द्वारा प्रकाशित किया जाता है | आप का छोटा सहयोग भी हमारे लिए लाखों के बराबर होगा |

पुस्तक चौदस मेला में विद्यार्थियों की बढ़ी भींड़, आयोजित हुई निबन्ध-लेखन प्रतियोगिता|

पुस्तक चौदस मेला में विद्यार्थियों की बढ़ी भींड़, आयोजित हुई निबन्ध-लेखन प्रतियोगिता|

  • 6 सितम्बर को होगी 'कथा-कार्यशाला', 7 सितम्बर को 'काव्य-कार्यशाला' तथा 8 को कवयित्री-सम्मेलन

पटना, 5सितम्बर। विगत 1 सितम्बर से बिहार हिन्दी साहित्य सम्मेलन में लगे पुस्तक-चौदस-मेला के पाँचवे दिन गुरुवार को विद्यार्थियों की भींड़ रही। ये विद्यार्थी अपने शिक्षकों के साथ 'निबंध-लेखन प्रतियोगिता' में भाग लेने आए थे।'शिक्षक-दिवस' को ध्यान में रखते हुए, निबन्ध का विषय 'हमारे आदर्श शिक्षक' रखा गया था। विद्यार्थीयों ने अपने शिक्षक और शिक्षिकाओं के मार्ग-दर्शन में 'नेशनल बूक ट्रस्ट' और बिहार हिन्दी साहित्य सम्मेलन की दीर्घाओं में पुस्तकों का अवलोकन और क्रय भी किया।
प्रतियोगिता में बाल भवन किलकारी, रवींद्र बालिका विद्यालय, राजेंद्र नगर, संत जौंस स्कूल, कदमकुआं, म स मेमोरियल ऐकेडमी आदि विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों में अनुराग कुमार, विशाल कुमार, गणपत हिमांशु, योग्यता सिन्हा, कृश रंजन, सुमन कुमारी, अंजलि कुमारी, श्रुति कुमारी, आकृति कुमारी, प्रीति प्रिया, अनुप्रिया, वैष्णवी कुमारी,विवेक कुमार आदि शामिल रहे।
इस अवसर पर प्रतियोगिता के निर्णायक-मंडल के अध्यक्ष डा उपेंद्र नाथ पाण्डेय, वरिष्ठ लेखक बच्चा ठाकुर, आयोजन समिति के संयोजक ईं अशोक कुमार, कृष्ण रंजन सिंह, डा सीमा रानी आदि उपस्थित थे।सम्मेलन अध्यक्ष डा अनिल सुलभ ने बताया है कि प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान पानेवाले विद्यार्थियों को क्रमश: एक हज़ार, सात सौ पचास और पाँच सौ रुपए की पुरस्कार राशि के साथ पदक और प्रमाण-पत्र दिए जाएँगे। प्रत्येक प्रतिभागी को भी सहभागिता-प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। विद्यार्थियों के लिए अगली प्रतियोगिता (काव्य-पाठ ) 12सितम्बर को आयोजित होगी। 6 सितम्बर को 'कथा-कार्यशाला' तथा 7 सितम्बर को 'काव्य-कार्यशाला' आयोजित है, जिसमें विद्यार्थीगण ही नहीं, वे सब भी भाग लेंगे, जो लेखन और कविताई का व्याकरण सीखना चाहते हैं। इन प्रशिक्षण-शालाओं में, कथा-लेखन की सभी विधाओं और बारीकियाँ तथा गीत,ग़ज़ल, दोहा, चौपाई, मुक्तक, रुबाई, नवगीत आदि पद्य की सभी विधाओं में सृजन हेतु विद्वानों द्वारा मार्ग-दर्शन किया जाएगा। आगामी 8 सितम्बर को तीन बजे से कवयित्री-सम्मेलन आयोजित है, जिसके मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय उपस्थित रहेंगे।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ