Advertisment1

यह एक धर्मिक और राष्ट्रवादी पत्रिका है जो पाठको के आपसी सहयोग के द्वारा प्रकाशित किया जाता है | आप का छोटा सहयोग भी हमारे लिए लाखों के बराबर होगा |

"अतीत : अनुभव संग्रह एवं शिक्षक"

"अतीत : अनुभव संग्रह एवं शिक्षक"

अतीत, एक ऐसी अनमोल पुस्तक है जो हम सबके पास होती है। यह हमारे अनुभवों, सफलताओं और असफलताओं का संग्रह है। ये अनुभव ही हमें आकार देते हैं और हमें जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए मजबूत बनाते हैं। अक्सर हम अतीत के दर्द को याद करके दुखी हो जाते हैं, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अतीत हमें बहुत कुछ सिखाता है।


अतीत हमें बताता है कि हम कहां से आए हैं और हम कहां तक पहुंचे हैं। यह हमें अपनी ताकत और कमजोरियों को समझने में मदद करता है। जब हम अपनी गलतियों से सीखते हैं तो हम भविष्य में उन्हें दोहराने से बच सकते हैं। अतीत हमें यह भी सिखाता है कि जीवन अनिश्चित है और हमें हर स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए।


अतीत के अनुभव हमें प्रेरित करते हैं। जब हम अपनी पिछली सफलताओं को याद करते हैं तो हमें विश्वास होता है कि हम भविष्य में भी सफल हो सकते हैं। अतीत हमें यह भी सिखाता है कि असफलताएं भी जीवन का एक हिस्सा हैं और हमें इनसे घबराना नहीं चाहिए। बल्कि हमें इन्हें एक अवसर के रूप में देखना चाहिए और इनसे सीखना चाहिए।


अतीत हमें यह भी सिखाता है कि जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं। जब हम अपने अतीत को याद करते हैं तो हम उन लोगों और चीजों को याद करते हैं जो हमारे लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं। यह हमें अपने मूल्यों को याद रखने में मदद करता है।


अतीत एक शिक्षक है जो हमें जीवन के कई महत्वपूर्ण सबक सिखाता है। हमें अपने अतीत को स्वीकार करना चाहिए और उससे सीखना चाहिए। अतीत हमें भविष्य के लिए तैयार करता है और हमें एक बेहतर इंसान बनाता है।


अंत में, हम कह सकते हैं कि अतीत एक ऐसी पुस्तक है जिसमें हमारे जीवन के सभी अध्याय लिखे हुए हैं। हमें इस किताब को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उससे सीखना चाहिए।


. "सनातन"
(एक सोच , प्रेरणा और संस्कार)

पंकज शर्मा (कमल सनातनी)


हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ